Sunday, October 18, 2020

An important experience of a CA to learn from... (Hindi Version)

 




हमें हमेशा विश्वास है कि हम हमेशा रहेंगे। बुरी बातें हमेशा दूसरों के साथ होती हैं।  


केवल तभी जब चीजें हमारे सिर पर टकराती हैं, जब आपको एहसास होता है कि ... जीवन इतना अप्रत्याशित है...।


मेरे पति एक आईटी इंजीनियर थे... तकनीकी विशेषज्ञ... और मैं एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हूँ... बहुत बढ़िया संयोजन आप सोच सकते हैं ...


Techie आदमी तो सब कुछ उसके लैपटॉप पर है ... उसकी सूची करने के लिए ... उसका ई- बिल और उसके बैंक स्टेटमेंट उसके ईमेल मे... उसने एक फ़ोल्डर भी बना रखा है, जिसमें लिखा है कि IMPWDS ... जिसमें उसने अपने सभी ऑनलाइन खातों के लिए सभी लॉगिन आईडी और पासवर्ड संग्रहीत किए हैं ... और यहां तक ​​कि उनके लैपटॉप में एक पासवर्ड था ... Techie आदमी इसलिए सभी पासवर्ड अल्फा-न्यूमेरिक थे ... कार्यालय नीति ने कहा कि पासवर्ड हर 30 दिनों में बदलने की आवश्यकता होती है ... इसलिए हर बार जब मैं लैपटॉप एक्सेस करती हूं तो एहसास हुआ कि यह फिर से एक नया पासवर्ड है ... मैं बस उसे याद करने के लिए तनाव लेने के बजाय 'व्हाट्स लेटेस्ट पासवर्ड' पूछने का विकल्प चुना।


आप सोच सकते हैं कि एक चार्टर्ड अकाउंटेंट होने का मतलब होगा कि सबकुछ डॉक्यूमेंटेड है और ठीक से फाइल किया गया है ... काश मेरे कई चार्टर्ड अकाउंटेंट दोस्त इस बात से सहमत होते कि हम अपने ऑफिस के डॉक्यूमेंट्स और पेपर्स के साथ जिस प्रैक्टिस को फॉलो करते हैं, वह घर में फ्लो नहीं करती... ऑफिस में आप विश्वसनीयता / सक्षम / मेहनती आदि के प्रतीक हैं, लेकिन घर में हमेशा एक ‘कल’…


एक सुबह मेरे पति ने ऑफिस से घर जाते समय एक बाइक दुर्घटना में अपनी जान गवा दी। वह सिर्फ 33 वर्ष का था ... उसका लैपटॉप उसके सभी डेटा के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया ... उसकी हार्ड डिस्क पर सब कुछ मिट गया ... वापस करने के लिए संदर्भित करने के लिए IMPWDS का कोई फ़ोल्डर नहीं ... उस पर सभी नंबरों के साथ उसका मोबाइल टूट गया ... लेकिन यह सिर्फ शुरुआत थी ... मुझे एहसास हुआ मुझे बहुत कुछ सीखना था ...


9 साल में एक सबसे अच्छे इंसान से शादी… कोई बच्चे नहीं… बस हम दोनों सहारे के लिए… लेकिन अब मैं अकेली खड़ी थी और खो गई…


चार्टर्ड अकाउंटेंट होने के नाते एक से अधिक तरीकों से मदद मिली, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था... मुझे मदद की ज़रूरत थी ... उनके बचत बैंक खातों, उनके वेतन बैंक खातों में कोई नामांकित व्यक्ति नहीं था ... उनके बीमा पर उनकी माँ नामित थीं और लगभग 2 साल पहले वह वह गुर्जर गई थी ... लेकिन यह सिर्फ एक शुरुआत थी ...। मुझे उनके ईमेल खाते का पासवर्ड नहीं पता था, जहां उनका सारे  ई-बिल आते थे  ... मुझे नहीं पता था कि खड़े निर्देशों के लिए उन्होंने कौन से खर्च का भुगतान किया था ...


उनके कार्यालय से बातचित भी आसान नहीं थी  ... उनका विभाग हाल ही में बदल गया था ... मुझे उनके रिपोर्टिंग बॉस का नाम पता नहीं था ... जिनके साथ उन्होंने आखिरी बार अपने शिफ्ट भत्ते का दावा किया था ... उनका अंतिम मोबाइल प्रतिपूर्ति ...


जिस घर को हमने उत्साह के साथ खरीदा था ... एक ऋण पर ... अपने संयुक्त वेतन के साथ सोचा कि हम ईएमआई का खर्च उठा सकते हैं ... जब होम लोन के लोगों ने ऋण पर बीमा का सुझाव दिया ... हमने प्रीमियम का भुगतान करने के बजाय ईएमआई पर अंतर का फैसला किया - बीमा का उपयोग ऋण के पूर्व भुगतान के लिए किया जा सकता है और कार्यकाल घटाया जा सकता है ... हमने कभी नहीं सोचा था कि अगर हम एक ही वेतन पर रहते हैं तो हम क्या करेंगे ... तो अब सामने बहुत बड़ी ईएमआई थी ...


मुझे एहसास हुआ कि मैं एक लंबी दौड़ मे हूँ..


सड़क दुर्घटना का मामला ... इसलिए हर जगह मुझे डेथ सर्टिफिकेट, एफआईआर रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट की जरूरत थी ... हर चीज के लिए पन्नों में चल रहे फॉर्म थे ... क्षतिपूर्ति बांड ... नोटरी ... आपके लिए खड़े होने की निश्चितता ... आपके सह-उत्तराधिकारियों से कोई न-आपत्ति (NOC) प्रमाण पत्र।


मैंने सीखा के आपके घर के आलावा आपकी जगह, आपकी बाइक, आपकी कार भी आपकी जायदाद होती है।   तो क्या हुआ अगर आप फ्लैट के संयुक्त मालिक हैं... तो आप सिर्फ इसलिए मालिक नहीं बन जाते क्योंकि आपका पति अब नई रहे  ... तो क्या होगा यदि आपका पति बाइक दुर्घटना में गुजर गया है ... और आप नामांकित व्यक्ति हैं, लेकिन यदि बाइक मरम्मत योग्य स्थिति में है ... तो आपको बीमा का दावा करने के लिए बाइक को अपने नाम पर स्थानांतरित करना होगा ... और फिर से आसान नहीं था ... बाइक या कार को दस्तावेजों के एक सेट के माध्यम से जाने के बिना आपके नाम पर स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है… उत्तराधिकार प्रमाणपत्र प्राप्त करना एक अलग संघर्ष है …


फिर समय आ गया जब आपको एहसास होता है कि आपको अपने नाम से सभी बिलों, परिसंपत्तियों को बदलना शुरू करना होगा ... आपका गैस कनेक्शन, बिजली का मीटर, आपका अपना घर, आपकी कार, आपके निवेश और सभी तरह के सामान ... और फिर उन सभी नामांकनों को बदल दें जहां व्यक्तिगत निवेश का संबंध है ... और फिर से कागजी कार्रवाई के एक नए सेट की शुरुआत ...


यु कहें के मैं हिल गई थी  ... मेरा पूरा जीवन बस उल्टा हो गया था एक ख़ामोशी थी ... आपको एहसास है कि आपके पास उस व्यक्ति के लिए शोक और शोक करने का समय नहीं है जिसके साथ आप अपने जीवन के सबसे अच्छे साल बिताते हैं ... क्योंकि आप सभी व्यस्त हैं कागजी कार्य मे …


मुझे एहसास हुआ कि मैंने जीवन को कितना संभाला ... मुझे लगा कि एक चार्टर्ड अकाउंटेंट होने के नाते मैं बहुत मुश्किलों से गुजर रही हूं ... किसी ऐसे व्यक्ति के साथ क्या होगा जो गृहिणी है और जो इस कानूनी मुश्किलों को नहीं समझ पाए ...


एक प्यारे दोस्त ने मुझे बताया कि, यह अंत नहीं था ... आपकी कोई संतान नहीं है ... आपकी संपत्ति उन सभी के लिए होगी जो दावा करने के लिए खड़े होंगे ... मेरे पति की अचानक मृत्यु के बाद ... मुझे एहसास हुआ कि मुझे जीवन को गंभीरता से लेने में समय लगा था ... मुझे अब Will बनाने की आवश्यकता थी - यदि आप कुछ महीने पहले मुझे Will बनाने के लिए कहते, तो मुझे हंसी आती  ... लेकिन अब जिंदगी ने एक मोड़ ले लिया है ...


सबक सीखा कि इस कठिन तरीके को साझा किया जाना था ... ऐसे लोग जो आपसे सबसे ज्यादा प्यार करते है वो क्यों मुश्किलों का समना करे जब आप इस दुनिया मे नई रहो ... कुछ कागजी कार्रवाई को छाँटने से हम कम से कम उनके कुछ दुःखों को कम कर पाएं ...


1. अपने सभी नामांकन की जाँच करें …


नाम लिखना सामान्य बात है (यदि आपने इसका उल्लेख किया है तो पहली जगह में) और उसके बारे में भूल जाएं। हममें से अधिकांश ने अपने माता-पिता का नाम निवेश के लिए नामित किया है, शादी से पहले बैंक खाते खोले गए। हमने उन वर्षों के बाद भी उन्हें नहीं बदला है क्योंकि वे अब हमारे साथ नहीं हैं। यहां तक ​​कि आपके वेतन खाते में भी आमतौर पर कोई नामांकन नहीं होता है। कृपया अपने सभी नामांकन जांचें ...


- बैंक खाते

- फिक्स्ड डिपॉजिट, एनएससी

- बैंक लॉकर

- डीमैट खाते

- बीमा (जीवन, बाइक या कार या संपत्ति)

- निवेश

- पीएफ और पेंशन फॉर्म


2. पासवर्ड…।

हमारे पास व्यावहारिक रूप से सब कुछ के लिए पासवर्ड हैं ... ईमेल खाते, बैंक खाते, यहां तक ​​कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले लैपटॉप के लिए भी ... क्या होता है जब आपके परिजनों में से कोई भी इनमें से किसी का भी उपयोग नहीं कर सकता है क्योंकि वे आपके पासवर्ड को नहीं जानते हैं ... इसे एक कागज पर रख दें ...


3. निवेश (Investment) ...

कर उद्देश्य के लिए हर साल हम निवेश करते हैं ... क्या हम इसके बारे में एक एक्सेल शीट बनाए रखते हैं ... यदि ऐसा है तो यह उसी लैपटॉप पर है जिस पासवर्ड को आपने साझा नहीं किया था ... वे भौतिक निवेश हार्ड कॉपी कहां हैं ...


4. विल (Will)

एक वसीयत बनाओ ... मुझे पता है कि तुम भी मुस्कुराओगे ... अगर मरे पास वसीयत होती तो... यह मेरे जीवन को बहुत आसान बना देती ... बहुत कम कागजी कार्रवाई ... मुझे क्षतिपूर्ति बांड प्रदान नहीं करना पड़ता, उसकी नोटरी नई करनी पड़ती, दूसरों से कोई न आपत्ति(NOC) प्रमाण पत्र की जरुरत नहीं ...


5. देयताएं (Liabilities) ...

जब आप अपने घर या कार के लिए लोन लेते हैं तो ... सभी सम्भावनाओ को जांच ले ... क्या होगा अगर मैं अपनी नौकरी खो दूं ... क्या ईएमआई अभी भी मेरी सीमा के भीतर होगी ...अगर नई तोह  ऋण पर बिमा कर ले ... पीछे रह गए लोगों को अपने घर के लिए चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी ...


मेरी लड़ाई अभी शुरू हुई है ... लेकिन हम कम से कम कोशिश करें और कुछ बदलाव करें ताकि हमारे जाने के बाद हमारे प्रियजनों को नुकसान न हो ... हमें नहीं पता कि भविष्य में क्या होगा ... लेकिन जैसा कि स्काउट आदर्श वाक्य है: तैयार रहें ...

ध्यान दें:


हमारे पास FIDOK (वित्तीय सूचना और दस्तावेज़ आयोजक किट) नामक एक tool है, जिसका उपयोग आपकी सभी प्रासंगिक जानकारी को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। जो लोग इसे पाने में रुचि रखते हैं, कृपया अपने अनुरोध को मेल करें: support@gilaniwealth.com या 8888 477 507 पर WhatsApp




No comments:

Post a Comment

An important experience of a CA to learn from... (Hindi Version)

  हमें हमेशा विश्वास है कि हम हमेशा रहेंगे। बुरी बातें हमेशा दूसरों के साथ होती हैं।   केवल तभी जब चीजें हमारे सिर पर टकराती हैं, जब आपको एह...